Phd full form: पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है और कैसे करें संपूर्ण जानकरी 2022 हिन्दी में

Phd full form: Phd kya hai? Phd का full form क्या है और कैसे करें ? आज हम आपको phd full form और phd के बारे में पूरी जानकारी देंगे इजुकेशन आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है लगभग हर कोई 12th के बाद graduation करता है और फिर चाहे तो आगे वो master degree लेता है और अगर वो आगे कुछ करना चाहे तो किसी भी एक विषय पर phd कर सकता है। PHD भारत मे सबसे मानी जाने वाली डिग्रीयों मे से एक है। इस degree का बहुत ही ज्यादा महात्व है लेकिन बहुत से लोगों की इसकी जानकारी नहीं होती है की phd का फुुल फॉर्म क्या है।

Php full form

आज हम इसी विषय पर बात करेंगे की phd kya hai और phd full form क्या है और पी एच डी हम कैसे कर सकते हैं? इस पोस्ट में हम आप सभी को पी एच डी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां देने वालें हैं। आप लोग phd के full form के साथ साथ phd की पूरी जानकारी ले लो हो सकता है future कभी जरूरत पड़ जाए इस लिए इस article को पूरा ध्यान से पढ़िएगा phd एक ऐसा course है जिसे करने के बाद आपको phd पैसे के साथ सम्मान भी मिलता है आइए phd के बारे में:-

चलिए अब समय ना बर्बाद करते हुए इसके बारे मे आगे जान लेते हैं:-

Phd क्या है और पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है (what is the full form of phd?)

सबसे पहले हम phd के बारे में जान लेते हैं की phd क्या है?

Phd kya hai?

phd 3 से 5 साल का एक सर्वोच्च है कोर्ष है Phd किसी एक विषय पर किया जाता है जिस विषय से आप phd करते है इस कोर्ष में उस विषय की deep knowledge दी जाती है।

आप किसी एक language पर नहीं कर सकते हैं अगर आप हिन्दी पर phd करना चाहते हैं तो वहाँ आपको दो विकल्प मिलता है आप हिन्दी गद्धांश पर phd कर सकते हैं या आप हिन्दी पद्धांश पर phd कर सकते हैं और उसमें भी आपको एक विषय चुनना होगा इस तरह english पर भी apply होता है

Phd की मान्यता भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में है मतलब phd करके आप अगर दूसरे देशों में कुछ करना चाहें तो आप phd degree की मदद से कर सकते हैं।

पीएचडी करने के बाद आप जिस विषय पर phd करते हैं उस विषय के विशेषज्ञ बन जाते हैं मतलब उस विषय के बारे में लगभग सब कुछ पता चल जाता है लेकिन phd करने से पहले आपके पास उस विषय की मासटर डिग्री होनी चाहिए।

दोस्तों phd के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए मैंने नीचे एक video ऐड कर दिया है जिसे आप देखकर phd के बारे में और जान सकते हैं।

आइये phd ka full form जान लें

Phd full form in hindi 2022

Phd का Full form- doctor of philosophy (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) है इसे ही short में Ph.d Phd या d.phill भी कहते हैं यह सभी पीएचडी के नाम है लेकिन इस का फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी है इसे कहीं कहीं doctorate of philosophy भी कहा जाता है।

आइये अब phd के बारे में और भी बहुत कुछ जानते हैं की phd कितने साल की होती है phd kaise kare और पीएचडी करने के फायदे क्या है

Phd कितने समय में होती है (duration time)

Phd करने मे लगभग 3-5 साल लगता है। आप चाहे तो 5 साल से ज्यादा समय भी इस कोर्स को दे सकते है मतलब अगर आप किसी विषय पर रीसर्च आदि करते हैं तो आपको ज्यादा समय भी लग सकता है यह आप पर और जहाँ से आप phd करते हैं कुछ देशों में phd 3 साल में भी हो जाती है।

Phd मे आपको अपने विषय पर खोज करने का भी मौका दिया जाता है 5 साल से अधिक समय तब लगता है जब आप अपने चुने गये विषय मे कुछ खोज करते हैं।

PHD ki puri jaankari ki video

इसे हर कोई कर सकता है phd करने के लिए उसका किसी एक विषय में intrest होना जरूरी है बस फिर अगर आप भी phd करना चाहते हैं और आप का intrest है तो आप भी आसानी से phd कर सकते है। चलिए अब हम phd का full form जान लेते हैं।

Phd कैसे करें?

ऊपर मैंने आपको बता दिया है कि पीएचडी कितनी उच्च लेवल की शिक्षा है अब हमें जानना है कि पीएचडी हम कैसे कर सकते हैं पीएचडी करने के लिए कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी होती है तभी आप पी एच डी कर सकते हैं वरना नहीं कर सकते हैं ।

पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करना होता है और फिर होने वली intrence परीक्षा पास कर किसी college मे admission ले सकते है।

कुछ कॉलेज सीधे admission देते हैं तो आप वहाँ जा कर अपने documents और fees जमा करके PHD में सीधे admission ले सकते हैं

Phd के लिए योग्यता (qualification for phd)

पीएचडी करने के लिए कुछ योग्यता मतलब qualification की जरूरत होती है अगर आपके पास वो है मतलब आपने वो कर लिया है तो आप phd कर सकते हैं:

  1. हाईस्कूल और इंटर पूरा होना चाहिए और 60℅ से अधिक नम्बर होना चाहिए
  2. आपका graduation complete होना चाहिए और साथ post graduation भी पूरा होना चाहिए
  3. जिनकी भी उम्र 55 से से कम वो यह कोर्स कर सकते हैं

यह जरूरी नहीं है कि आपने ट्वेल्थ या ग्रेजुएशन science से ही किया हो आप art से भी graduation करके पीएचडी कर सकते हैं पीएचडी करने के लिए आप जिस सब्जेक्ट से पीएचडी करना चाहते हैं बस आपके पास उस subject से (post graduation) मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

इसका यह मतलब है की आप किसी भी subject पर phd कर सकते हैं बस उस subject से master degree हो।

पीएचडी के लिए विषय

Phd मे खाली एक ही विषय लेना होता है इसलिए phd करते समय आप वही विषय चुने जिसमें आपको interest हो ऐसा विषय कभी न चुने जो कि आपको पसंद ना हो और अगर आपको किसी भी विषय में ज्यादा लगाव नहीं है तो आप phd ना करें।

Phd करने के लिए बेस्ट college और University’s

ऊपर मैंने phd का फुल फॉर्म और पीएचडी के लिए योग्यता और phd के लिए विषय कैसे ले के बारे में जान लिया है अब हमें top phd college in 2020 के बारे में जानना है।

दोस्तों phd भी कयी तरह से कयी विषयों पर होती है तो उन सब के हिसाब से college की list बनाया है। आप जैसे भी phd करना चाहते हैं उनके top कॉलेज में admission ले सकते हैं।

अगर आप सोशल साइन्स के विषय जैसे history, sociology, economics आदि विषय और भाषा के विषय जैसे hindi, english आदि पर phd करना चाहते हैं तो उसके लिए top college की list नीचे है ।

  • (Jnu) Jawaharlal Nehru university, delhi
  • Delhi University, delhi
  • Banaras hindu university
  • Jamia millia islamia university, new delhi
  • Aligarh muslim university, aligarh
  • Indian Institute of science
  • University of mumbai
  • Top iits of india

Admission के लिए जरूरी Documents

Aadhaar card: आज के दौर में कोई भी काम करो आधार कार्ड  हर जगह लगता है इसलिए कॉलेज में प्रवेश के लिए जाते समय आधार कार्ड लेकर जाएं ।

Intermediate certificate:कॉलेज में पीएचडी के प्रवेश के लिए जाते समय इंटरमीडिएट की certificate भी लेकर जाएं क्योंकि यह भी आपको वहां जमा करना होगा।

Graduation certificate:  पीएचडी में प्रवेश के लिए जाते समय ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट भी लें ले क्योंकि बिना ग्रेजुएशन आप पी एचडी नहीं कर सकते ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट ग्रेजुएशन करने का एक proof है।

Post graduation certificate: पीएचडी करने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए मतलब की है आप पोस्ट ग्रेजुएट होने चाहिए इसलिए पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट भी साथ  ले ले जिससे कि एडमिशन होने में कोई दिक्कत ना हो।

PhD full form funny

phd का main और real full form तो आप सभी को पता चल ही गया है आप हम बात करते हैं phd के funny full form के बारे में…

अगर हम PhD के funny full form की बात करें तो PhD का funny फुल फॉर्म (phati hue digree)फटी हुई डिग्री है।

पीएचडी लगभग दुनिया की सबसे बड़ी degree मे से एक है अगर आप phd कर लेते है तो उस विषय के doctor हो जाते हैं और आप के नाम के पहले बिना medical की पढ़ाई किये doctor (Dr.) लग जाता है । तो आप समझ सकते है की phd कितनी बड़ी degree है।

पीएचडी करने के फायदे

हमने Phd क्या है और phd full form क्या है वो तो अबतक जान ही लिया है लेकिन phd करने का फायदा क्या है अब हमें phd करने के फायदे जानना है

पीएचडी करने के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं

  1.  पीएचडी करने के बाद आपके नाम के साथ डॉक्टर शब्द अपने आप जुड़ जाता है। 
  2. पीएचडी करने के बाद आप कहीं भी नौकरी पा सकते हैं। 
  3. पीएचडी करने के बाद आप संबंधित विषय पर रिसर्च कर सकते हैं। 
  4. आप चाहे तो पीजेडी किसी दूसरे विषय पर भी कर सकते हैं बस उस विषय से आपको मास्टर डिग्री चाहिए। 
  5.  Phd करके आप  कॉलेज में प्रोफ़ेसर बन सकते हैं। 
  6. पीएचडी करने के बाद आप चाहे तो कुछ और भी पढ़ाई कर सकते हैं आप चाहे तो संबंधित विषय पर रिसर्च भी जारी रख सकते हैं। 

ये तो कुछ ही फायदे थे Phd करने के और भी बहुत से फायदे हैं इसलिए अगर आप phd करने के लिए सोच रहे हैं तो जरूर करिये।

Phd में लागत (phd fees)

Phd में कितना पैसा लगेगा वो तो आपके college पर निर्भर करता है जी हाँ सही सुना college पर निर्भर करता है अगर आप किसी private college से phd करते हैं तो वहाँ फीस थोड़ी ज्यादा लगेगी वहीं अगर सरकारी कॉलेज से phd करते हैं तो उसमें fees कम लगेगी

private college में लगभग 6 लाख तक में phd हो जाती है और government college में लगभग 3 लाख तक में phd कर सकते हैं

Conclusion

ये थी हमारी आज की पोस्ट phd ka full form क्या है और कैसे करें इस पोस्ट में मैने phd के बारे मे लगभग सभी जानकारी दे दी है उम्मीद करता हूँ की मैंने phd के बारे अच्छे से समझया होगा अगर और ज्यादा जानकारी चहिए तो आप YouTube पर सर्च कर सकते है।

आशा है की आप को हमारे द्वारा लिखी गयी post पसंद आयी होगी और आप को phd ka full form पता चल गया होगा और साथ ही phd से जुड़ी और भी पूूूूूरी जानकारी पता चल गयी होगी। अगर अभी भी आपके मन में phd को अब phd को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल नहीं होगा।अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ share जरूर करे।

अगर आपका इस पोस्ट phd full form से related कोई सवाल है या कोई भी question है तो आप comment कर सकते है आपका comment मिलते ही हम आपके comment का reply कर देंगे। आप हमारे blog का notification on करना न भूले और email subscribe भी जरूर करे जिससे की अगर कोई भी पोस्ट हमारे द्वारा करी जाए तो आप को तुरंत पता चल जाए!

8 thoughts on “Phd full form: पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है और कैसे करें संपूर्ण जानकरी 2022 हिन्दी में”

  1. Hi, iam your regular post reader, if don’t mind then can I ask One thing ,plz replay if you read my mail I will waiting for your replay

    Reply

Leave a Comment